2. बिहार विधानसभा चुनाव 2020

 

Bihar Election 2020: इस बार 10 हजार से अधिक बूथों से होगा मतदान का लाइव प्रसारण

मुजफ्फरपुर, कुंदन कुमार | Published By: Sunil Abhimanyu
Last updated: Sun, 27 Sep 2020 09:35 AM

बिहार में विधानसभा, शिक्षक व स्नातक क्षेत्र के निर्वाचन की निगरानी के लिए करीब 10 हजार 400 बूथों का लाइव प्रसारण किया जाएगा। इसके अलावा मतगणना के दौरान विधानसभा के 3788 टेबल का भी लाइव टेलीकास्ट होगा। विधानसभा चुनाव में मतगणना एजेंट लाइव स्ट्रीमिंग से ही गिनती की निगरानी करेंगे। चुनाव आयोग ने इस प्रसारण की जिम्मेवारी नेशनल इन्फॉर्मेटिक्स सेंटर सर्विस को दी है। इसके लिए 9.15 करोड़ का करार हुआ है।
विधानसभा चुनाव में राज्य के करीब 1.06 लाख बूथों में से 10 फीसदी पर मतदान का लाइव प्रसारण किया जाएगा। यह प्रसारण जिला व राज्य नियंत्रण कक्ष में भी होगा, ताकि चुनाव के दिन तमाम गतिविधियों पर नजर रखी जा सके। जिन बूथों का लाइव प्रसारण किया जाना है, उसका चयन जिलास्तर पर हो गया है और वहां नेशनल इन्फॉर्मेटिक्स सेंटर सर्विस उपकरणों को लगाने जा रहा है।

मतगणना के 3788 टेबल की भी लाइव स्ट्रीमिंग
चुनाव आयोग ने कोविड-19 को देखते हुए विधानसभा चुनाव की मतगणना पर भी ऑनलाइन नजर रखने का निर्णय लिया है। सभी 243 विधानसभा क्षेत्रों के लिए 16-16 टेबल मतगणना के लिए लगाए जाएंगे। इस तरह कुल 3788 मतगणना टेबल की लाइव स्ट्रीमिंग की जाएगी। लाइव स्ट्रीमिंग के जरिए एकदम स्पष्ट प्रसारण होगा, ताकि सभी प्रत्याशियों के मतगणना एजेंट गिनती साफ-साफ देख सके और उसपर अपनी दावा-आपत्ति जाहिर कर सके। इसी तरह स्नातक व शिक्षक निर्वाचन के लिए लगने वाले मतगणना टेबल की भी लाइव स्ट्रीमिंग की जाएगी। जिलों को आदेश दिया गया है कि वे लाइव वेबकास्टिंग के लिए चुने गए बूथों की सूची एनआईसी को सौंप दें।


बिहार के पूर्व डीजीपी गुप्तेश्वर पांडे जेडीयू में हुए शामिल, हाल ही में लिया था वीआरएस  hkjhj
पटना: 

Bihar Assembly Election 2020: बिहार के पूर्व DGP गुप्तेश्वर पांडे (Gupteshwar Pandey) रविवार की शाम राज्य की सत्ताधारी पार्टी जनता दल यूनाइडेड (JDU) में शामिल हो गए. गुप्तेश्वर पांडे मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के आवास पर पार्टी में शामिल हुए. पांडे शनिवार को भी जेडीयू दफ्तर गए थे और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से मुलाकात की थी लेकिन पार्टी में शामिल नहीं हो सके थे. पांडे ने चुनावी पारी खेलने के लिए ही पिछले दिनो डीजीपी पद से इस्तीफा देते हुए स्वैच्छिक सेवानिवृति (वीआरएस) ली थी. माना जा रहा है कि गुप्तेश्वर पांडे अपने गृह जिले बक्सर से चुनाव लड़ सकते हैं.

शनिवार को पांडे जेडीयू दफ्तर में करीब 10 मिनट तक रहे थे. इसी दौरान उन्होंने सीएम से मुलाकात की थी. बाहर जब मीडिया ने उनसे पूछा था कि कब जेडीयू में शामिल हो रहे हैं, तब उन्होंने कहा था कि वह फिलहाल किसी भी दल में शामिल होने नहीं जा रहे. वह सिर्फ शिष्टाचार मुलाकात करने आए थे क्योंकि सीएम ने बतौर डीजीपी काम करने के लिए अच्छा माहौल दिया था.


बिहार में कहीं से भी लड़ेंगे गुप्तेश्वर पांडे, जीत जाएंगे; बोले गिरिराज सिंह 
हालांकि, पांडे ने इशारा किया था कि उनके समर्थक चाहते हैं कि वो चुनाव लड़ें. इस दौरान पांडे नेनीतीश सरकार की शराबबंदी से लेकर बिजली, सड़क और विकास के तमाम काम की खुलकर प्रशंसा की. पांडे के अलावा एक और पूर्व डीजी ने जेडीयू के साथ अपना सियासी सफऱ शुरू किया है. पूर्व डीजी (भवन निर्माणः सुनील कुमार ने पिछले महीने ही जेडीयू ज्वाइन किया था.

पिछले महीने पांडे तब सुर्खियों में थे, जब उन्होंने सुशांत सिंह राजपूत मौत के केस में रिया चक्रवर्ती पर औकात से जुड़ी टिप्पणी की थी. गुप्तेशवर पहले पूर्व डीजी (महानिदेशक) नहीं है जो रिटायरमेंट के बाद सियासी पारी खेलने जा रहे हैं



Comments

Popolar Post

1. DREAM11 IPL

2. DREAM11 IPL 2020

COVID 19 Update

3. बिहार विधानसभा चुनाव 2020

1. बिहार विधानसभा चुनाव 2020